“बग्गा हुए International”, चीनी embassy के सामने ताइवान के पोस्टर लगाकर चीन का सीना सुलगा दिया

सुपरपावर चीन एक बग्गा से डर गया!

जब चीन ने ‘वन चाइना पालिसी’ को लेकर भारतीय मीडिया को धमकाया था, अब ताइवान के राष्ट्रीय दिवस के अवसर पर चीनी दूतावास को 440 वोल्ट का ज़बरदस्त झटका लगा है। सुबह-सुबह भारत में चीनी दूतावास के सामने ताइवान के राष्ट्रीय दिवस को मनाते हुए बग्गा ने कई पोस्टर लगाए, और दूतावास बहुल चाणक्यपुरी में भी इन पोस्टर्स को वितरित किया गया।

दरअसल, दिल्ली के चाणक्यपुरी के दूतावास का क्षेत्र हो, या फिर चीन का दूतावास हो, सभी जगह ताइवान के राष्ट्रीय दिवस की बधाइयां दिये जाने वाले पोस्टर्स लगे हुए थे। इस अभियान की पहल भारतीय जनता पार्टी के दिल्ली आधारित प्रवक्ता तजिंदर पाल सिंह बग्गा ने की। ऐसे में ये कहना गलत नहीं होगा कि चीन की धमकियों का भारत ने अप्रत्यक्ष रूप से जोरदार जवाब दिया है, और यह भी संदेश भेजा है कि ताइवान के साथ भारत हर स्थिति में खड़े रहने के लिए तैयार है।

तजिंदर पाल सिंह बग्गा का यह कदम तेजी से खबरों में टॉप पर आ गया, और जल्द ही राष्ट्रीय ताइवान दिवस ट्विटर पर टॉप ट्रेंडिंग टॉपिक भी बन गया। कई नागरिकों, राजनेताओं एवं भारतीय पत्रकारों ने ताइवान के राष्ट्रीय दिवस पर ताइवान को आधिकारिक तौर पर बधाइयाँ भी दी।

भारत के इस कदम से चीन कितना बौखलाया गया, ये आप ग्लोबल टाइम्स के ट्विटर अकाउंट से भली भांति समझ सकते हैं। भारत के विरुद्ध अपनी कुंठा एक बार फिर जगजाहिर करते हुए चीनी प्रशासन के मुखपत्र ने ट्वीट किया, “भाजपा नेता द्वारा व्यवस्थित ‘Happy Taiwan Day’ के पोस्टर्स चीनी दूतावास के बाहर लटकाना आग से खेलने के समान है, और ये पहले से ही खराब हो रहे भारत और चीन के सम्बन्धों को रसातल में ले जाएगा।” 


इसी को कहते हैं, खिसियानी बिल्ली खंभा नोचे। जब गलवान घाटी के हमले के पश्चात भारत ने आर्थिक मोर्चे पर चीन को घेरना शुरू किया, तब इसी ग्लोबल टाइम्स ने भारत का उपहास उड़ाते हुए कहा था कि उसके पास चीन से भिड़ने के लिए राष्ट्रवाद के अलावा और कुछ भी नहीं है, और भारत के लिए एक अपमानजनक कार्टून भी प्रकाशित किया था। लेकिन समय बदलते देर नहीं लगती, और आज स्थिति यह है कि पापुआ न्यू गिनी जैसे देश भी चीन को चुनौती दे रहे हैं, और वे सफल भी हो रहे हैं।

वहीं, तजिंदर पाल सिंह बग्गा ने अपने ही लहजे में चीन को जवाब देते हुए एक वीडियो ट्वीट किया, जिसमें उन्होंने कहा, “जिस तरह से चीनी मीडिया ने दो दिन पहले एक सर्कुलर जारी किया कि भारतीय मीडिया ताइवान डे पर कोई भी खबर ना छापे, उसके जवाब में हमने जो पोस्टर्स लगाए, उससे चीन बौखला गया है। चाइनीज़ सरकार के मुखपत्र ग्लोबल टाइम्स ने कहा है कि वो [भारत] आग से न खेलें, मैं उन्हें कहना चाहता हूँ कि असल में चीन आग से खेल रहा है। ये तो अभी शुरुआत है, और चीन को मैं कहना चाहता हूँ कि आगे आगे देखिये, होता है क्या”।

बता दें कि चीन ने भारतीय मीडिया को ताइवान के राष्ट्रीय दिवस समारोह को कवर न करने की धमकी दी थी। इसपर ताइवान ने भी चीन को जवाब देते हुए कहा था कि “भारत दुनिया में सबसे बड़ा लोकतंत्र है। जहां आजाद मीडिया और आजादी पसंद लोग हैं। लेकिन ऐसा लगता है कि चीन सेंसरशिप थोपकर उपमहाद्वीप में घुसना चाहता है। ताइवान के भारतीय दोस्तों का एक ही जवाब होगा भाड़ में जाओ”। अब भारत ने भी चीन को बता दिया है कि वो चीन की गीदड़ भभकी से नहीं डरने वाला।

Comments