पाकिस्तानी विदेश मंत्री महमूद कुरैशी को चीनी अधिकारी ने जड़ा थप्पड़, डपटकर कहा- भिखारी भाग यहाँ से

पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी इसी हफ्ते 1 दिवसीय दौरे पर चीन गए थे, चीन की धरती पर कदम रखनें के बाद महमूद की बेइज्जती हुई, क्योंकि उन्हें रिसीव करनें के लिए राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने प्रोटोकॉल के तहत किसी बड़ी सख्शियत या मंत्री को नहीं भेजा बल्कि चीनी पुलिस के एक मामूली से हवालदार को भेज स्वागत के लिए. कुरैशी की बेइज्जती का सिलसिला यही नहीं थमा, ये आगे भी जारी रहा है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने शी जिनपिंग से मिलनें का समय माँगा लेकिन उन्होनें साफ़ इनकार कर दिया। कुरैशी से सिर्फ चीनी विदेश मंत्री मिले। इसके बाद डिनर का कार्यक्रम हुआ और डिनर के कार्यक्रम में कुरैशी की टेबल पर सुवर ( पिग) का मांस परोसा गया, बताया जा रहा है कि पिग का मांस देखकर कुरैशी नाराज हो गए और खाने में आनाकानी कर रहे थे जिसके बाद वहां चीनी विदेश मंत्री के साथ डिनर में मौजूद अन्य चीनी अधिकारी कुरैशी की इस हरकत से काफी नाराज हो गए, ये नाराजगी आखिरकार थप्पड़ में तब्दील हुई।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, डिनर के बाद महमूद कुरैशी ने अगले दिन सुबह चीन के विदेश मंत्री से बातचीत की और उन्हें जानकारी दी कि वो किसलिए यहाँ आये हैं. हालाँकि अभी तक यह स्पष्ट नहीं हो पाया कि कुरैशी ने सुवर का मांस खाया था या नहीं। ज्ञात हो कि सुवर का मांस इस्लाम में हराम है।

पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने चीन के विदेश मंत्री से कर्ज की मांग की, बताया जा रहा है कि चीनी विदेश मंत्री ने 1 बिलियन डॉलर कर्ज देने के दस्तावेज पर हस्ताक्षर किया लेकिन कुरैशी ने और ज्यादा धन की डिमांड की, जिससे वहां मौजूद चीनी अधिकारी नाराज हो गए और उठकर कुरैशी को जोरदार थप्पड़ जड़ दिया, जानकारी के मुताबिक, चीनी विदेश मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी जी वांग यिंग ने न सिर्फ कुरैशी को थप्पड़ जड़ा बल्कि डपटकर यह भी कहा कि भिखारी भाग यहाँ से, चीनी विदेश मंत्री ने कुरैशी से कहा- तुम्हें तुम्हारे मनमाफिक कर्जा दे दें तो तुम कहाँ से अदा करोगे।

बताया जा रहा है कि चीनी अधिकारी के हाथों थप्पड़ खाने के बाद पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी एक बिलियन डॉलर कर्जा लेने पर ही मान गए और पाकिस्तान के लिए रवाना हो गए, पाकिस्तानी मीडिया बेइज्जती के डर से ये खबर दबा रही है।

आपको बता दें कि शाह महमूद कुरैशी पैसे की तलाश में चीन पहुंचे थे, जिसे चीन पहले ही समझ रहा था, इसलिए शायद जिनपिंग ने सोंचा होगा भिखारी आया है इसलिए वैसा ही सलूक किया। पहले भिखारियों जैसा सलूक किया और थप्पड़ से अंत किया। पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी के साथ चीन में जो हुआ है शायद ही वो इसे कभी भूल पायेंगें।

Comments