महेश भट्ट की असलियत: शिया मुस्लमान मां,ब्राह्मण पिता,बिना शादी जन्म,इसलिए मज़ारों में आस्था भगवा से चिढ़

महेश भट्ट के बारे में मनोवैज्ञानिकों का मानना है कि महेश भट्ट बाप का नाम लगाता जरूर है पर बिना शादी खुद के जन्म का जिम्मेदार पिता जो कि हिन्दू थे उनको मानता है और इसलिए हिन्दुओ के प्रति उसके मन मे दोयम भाव भरा रहता है।

महेश भट्ट (Mahesh Bhatt) के बारे में कुछ महत्पूर्ण तथ्य

भारतीय फिल्म के फेमस निर्माता-निर्देशक महेश भट्ट (Mahesh Bhatt) का जन्म 20 सितंबर, 1949 को मुंबई में हुआ था। उनके पिता का नाम नानाभाई भट्ट और मां का नाम शिरीन मोहम्‍मद अली है। भट्ट के पिता गुजराती ब्राह्मण थे और उनकी मां गुजराती शिया मुस्लिम थीं।

उनकी स्‍कूली पढ़ाई डॉन बोस्‍को हाई स्‍कूल, माटुंगा से हुई थी। स्‍कूल के दौरान ही पैसा कमाने के लिए उन्होंने छुट्टियों में पार्ट टाइम जॉब भी की। इसके अलावा उन्होंने कई प्रोडक्ट के विज्ञापन भी बनाए।

महेश ने अपने करियर की शुरुआत निर्देशक राज खोसला के साथ असिस्टेंट के रूप में की, उन्होंने 21 वर्ष की आयु में अपनी पहली फिल्म निर्देशित की थी।

महेश भट्ट की एक खासियत है कि वह लोगों को बोल्ड कंटेंट वाली फिल्में दिखाते हैं। उनकी फिल्मों की तरह उनके जीवन में भी अजब-गजब के रिश्ते बने हुए थे।

महेश भट्ट अपने पिता से अलग रहते थे। उनके माता-पिता की शादी नहीं हुई थी। महेश भट्ट के पिता हिन्दू और माता मुस्लिम थीं, इसलिए वह दोनों दूर रहते थे।

20 साल के महेश भट्ट का जब अफेयर शुरू हुआ, तब वह कॉलेज में पढ़ते थे। उनका अफेयर लोरिएन ब्राइट से था। ब्राइट का नाम बाद में किरन भट्ट हो गया। इनके दो बच्‍चे भी हैं- पूजा भट्ट और राहुल भट्ट।

लेकिन 1970 के दशक में महेश भट्ट का अफेयर एक्ट्रेस परवीन बॉबी से हो गया था। इस अफेयर की वजह से उनकी पहली शादी ज्‍यादा दिनों तक नहीं टिक पाई।

प‍रवीन बॉबी से उनका अफेयर लंबे समय तक नहीं चला और दोनों 3 साल लिव-इन में रहने के बाद अलग हो गए।

साल 1986 में महेश भट्ट ने अभिनेत्री सोनी रजदान से शादी कर ली। महेश भट्ट ने मुस्लिम धर्म अपनाकर सोनी राजदान से शादी कर ली।

सोनी राजदान से महेश की दो बेटियां हैं: शाहीन भट्ट और आलिया भट्ट। अलिया भट्ट इस समय बॉलीवुड की सबसे जानी-मानी अभिनेत्री हैं। शाहीन भट्ट ग्लैमर से दूर रहती हैं लेकिन कभी-कभी फिल्मों के स्क्रीनप्ले लिखती रहती हैं।

महेश भट्ट (Mahesh Bhatt) अपनी बड़ी बेटी पूजा भट्ट के साथ भी चर्चा में आ चुके हैं। उन्होंंने एक मैगजीन के कवर पेज के लिए अपनी ही बेटी पूजा भट्ट को स्मूच करते हुए तस्वीर खिंचाई। एक मैगजीन में अपने इंटव्यू में महेश ने कहा था, अगर पूजा मेरी बेटी नहीं होती, तो मैं उससे शादी कर लेता।

महेश भट्ट अपनी फिल्मों के माध्यम से अपनी जिंदगी के अनुभवों को बड़े पर्दे पर उतारने की भी कोशिश की। फिल्म ‘आशिकी’, किरन भट्ट के साथ उनके अफेयर पर बेस्ड थी। यही नहीं, फिल्म ‘वो लम्हें’ की स्टोरी भी महेश भट्ट और परवीन बॉबी के अफेयर पर बेस्ड बताई जाती है।

फिल्म ‘सड़क 2’ का ट्रेलर दुनिया में तीसरा सबसे ज्यादा नापसंद किया जाने वाला वीडियो है। यह भारत में यूट्यूब पर सबसे अधिक डिसलाइक किया जाने वाला वीडियो बन गया है। 1.1 करोड़ से अधिक डिसलाइक के साथ ‘सड़क 2’ तीसरे पायदान पर है। दूसरे नंबर पर 1.16 करोड़ डिसलाइक के साथ साल 2010 में आया पॉप स्टार जस्टिन बीबर का गाना ‘बेबी’ शामिल है। पहले नंबर पर 1.82 करोड़ डिसलाइक के साथ स्वयं यूट्यूब द्वारा पोस्ट किया गया ‘2018 रीवाइंड वीडियो’ है।

12 अगस्त को जारी किए गए ‘सड़क 2’ के ट्रेलर को नेपोटिज्म को बढ़ावा दिए जाने के चलते सोशल मीडिया पर काफी ज्यादा ट्रोल किया गया। जून में बॉलीवुड अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की मौत के बाद से यह मुद्दा चर्चा में है। महेश भट्ट की इस फिल्म में उनकी दोनों बेटियाँ आलिया भट्ट और पूजा भट्ट हैं। इनके साथ संजय दत्त और निर्माता सिद्धार्थ रॉय कपूर के छोटे भाई आदित्य रॉय कपूर भी हैं।

महेश भट्ट द्वारा निर्देशित और निर्मित फिल्म का ट्रेलर 12 अगस्त को जारी किया गया था। फिल्म के ट्रेलर को रिलीज़ होने के 48 घंटों के भीतर लगभग 90 लाख डिसलाइक मिली थी।

हालाँकि यह YouTube पर तीसरा सबसे अधिक नापसंद किया गया वीडियो है, मगर यह पहले से ही डिसलाइक शेयर में नंबर बन गया है। कुल लाइक और डिसलाइक में से, ट्रेलर का डिसलाइक शेयर 95% है, जबकि बाकी 5% ने इसे लाइक किया है। इसकी तुलना में, YouTube 2018 वीडियो की डिसलाइक शेयर 86% है, और जस्टिन बीबर के वीडियो के लिए 45% है, जिसका अर्थ है कि इसे डिसलाइक की तुलना में लाइक अधिक है।
गौरतलब है कि सड़क 2 आलिया भट्ट की पहली होम प्रोडक्शन फिल्म है और उनके पिता महेश भट्ट की 21 साल बाद निर्देशक के रूप में वापसी भी है। फिल्म 28 अगस्त को रिलीज होगी।

वीएचपी नेता विजय शंकर तिवारी ने फिल्म ‘सड़क-2’ को लेकर हिन्दू आस्था को अपमानित करने का आरोप लगाया था। ‘सड़क-2’ के बारे में कहा गया कि महेश भट्ट एक ऐसी कहानी लेकर आ रहे हैं, जिसमें एक साधु को बुरा दिखाया जाएगा और उसके काले कृत्यों का खुलासा किया जाएगा।
 
वीएचपी नेता विजय शंकर तिवारी ने ट्वीट करते हुए लिखा था, “महेश भट्ट के निर्देशन में बनी फिल्म सड़क 2 में एक बार फिर हिन्दू आस्था को अपमानित किया गया है, जिसे हॉटस्टार में दिखाया जाएगा। फिल्म में केवल नेपोटिज्म के प्रोडक्ट्स भरे पड़े हैं, जिन्हें महेश भट्ट आगे बढ़ा रहे हैं। केन्द्र सरकार इस पर कार्यवाही करे।”

उन्होंने अपने दूसरे ट्वीट में लिखा था, “सुनील दत्त के बेटे हैं संजय दत्त, महेश भट्ट की बेटियाँ हैं पूजा और आलिया, सिद्धार्थ रॉय कपूर के भाई हैं आदित्य, इन सबकी फिल्म है सड़क-2। अब महेश भट्ट को बताना होगा कि तुम्हारा और तुम्हारी फिल्म का हश्र खान ब्रदर्स जैसा ही होगा। यही नेपोटिज्म है।”

Comments