सचेत रहिये,सतर्क रहिये पर डरिये नही,प्रति 10 लाख दुनिया मे करोना से मरने वालों में भारत 111 नम्बर,पीड़ितों में 132वा नम्बर

देश में अब तक कुल 3,32,424 मामले सामने आ चुके हैं। देश में कोरोना से मौत का आंकड़ा बढ़कर 9,520 तक जा पहुंचा है। देश में कोरोना से ठीक हुए मरीजों की संख्या बढ़कर 1,69,798 तक पहुंच गई है, वहीं सक्रिय मामलों की संख्या घटकर 1,53,106 हो गई है। देश में अब ठीक हुए मरीजों की संख्या सक्रिय मामलों से ज्यादा हो गई है। इसके बीच का अंतर भी तेजी से बढ़ता जा रहा है। कोरोना संक्रमण की चपेट में आए मरीजों के स्वस्थ होने की दर में लगातार सुधार हो रहा है।
लखनऊ में कोरोना के रविवार को लिए गए 2372 सैंपल्स में 106 मरीज संक्रमित पाए गए। यह जानकारी सोमवार सुबह King George’s Medical University (KGMU) ने दी। बता दें कि कोरोना वायरस से देश में पिछले 24 घंटे में 325 जानें चली गईं, जबकि 11502 ताजा मामले सामने आए हैं।

कांग्रेस के दिल्ली प्रदेश अध्यक्ष अनिल कुमार ने कहा कि शहर में कोविड-19 के हालात को लेकर गृह मंत्री अमित शाह द्वारा सोमवार को बुलाई गई सर्वदलीय बैठक में वह हिस्सा लेंगे और उन्होंने लोगों से सुझाव मांगे ताकि वह उन्हें बैठक में रख सकें। कुमार ने कहा कि दिल्ली में कोविड-19 महामारी से निपटने के लिए कांग्रेस सकारात्मक सुझाव दे रही है और शाह के साथ बैठक में भी वह ऐसा ही करेंगे। उन्होंने कहा, ”मुझे गृह मंत्रालय से बैठक की सूचना मिली है। मैं बैठक में भाग लूंगा और लोग भी अपने सुझाव दे सकते हैं, जिन्हें मैं देश के गृह मंत्री के समक्ष रखूंगा।”

उधर, छत्तीसगढ़ में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस के 113 नए मामले सामने आए और इस तरह राज्य में संक्रमण के कुल मामलों की संख्या बढ़कर 1,662 हो गई है। अधिकारियों ने बताया कि इसके साथ ही 84 लोगों को विभिन्न अस्पतालों से छुट्टी मिल गई। उन्होंने कहा कि पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस के 113 नए मामले सामने आने के साथ ही राज्य में संक्रमण की चपेट में आने वाले लोगों की कुल संख्या 1,662 हो गई है। अधिकारियों ने कहा, ‘‘एम्स रायपुर में भर्ती दो लोगों की सह-रुग्णता की वजह से मौत हो गई जिससे राज्य में कोरोना वायरस से जान गंवाने वाले लोगों की संख्या आठ हो गई है।’’

कोरोना पर गृह मंत्री अमित शाह की बुलाई सर्वदलीय बैठक चल रही है। माना जा रहा है कि इसमें राजधानी में संक्रमण पर ब्रेक के लिए आगे का ऐक्शन प्लान तय हो सकता है। कांग्रेस ने इस बैठक में मांग की कि कोरोना टेस्ट सभी का होना चाहिए और यह हर किसी का अधिकार है। कांग्रेस ने इसके अलावा कंटेनमेंट जोन्स में संक्रमित पाए जाने मरीज के परिजन को 10 हजार रुपए देने की मांग भी की।

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा है कि केंद्र और दिल्ली सरकार कोरोना पर मिलकर काम कर रहे हैं। हमारे बीच कल की बैठक काफी अच्छी रही। बता दें कि रविवार को दिल्ली में कोरोना पर शाह के साथ सीएम अरविंद केजरीवाल, दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल और दिल्ली नगर निमग के पार्षदों की बैठक हुई थी।

एक अधिकारी ने बताया कि इस हिसाब से 51.07 फीसद मरीज अब तक ठीक हो चुके हैं। मंत्रालय ने बताया कि पिछले 24 घंटे में संक्रमण के 11,502 नए मामले सामने आने से कुल मामले बढ़कर 3,32,424 हो गए हैं। गौरतलब है कि अमेरिका, ब्राजील और रूस के बाद भारत कोरोना वायरस संक्रमण से सर्वाधिक प्रभावित देशों की सूची में चौथे स्थान पर पहुंच गया है ।

241 करोना केस,दुनिया मे 132 वे नम्बर पर
(प्रति 10 लाख की आबादी पर करोना पीड़ित)

110 मौत प्रति,दुनिया मे 111 व नम्बबरर
(प्रति 10 लाख की आबादी पर मृत्यु दर)

Comments