Corona Virus: अब विश्व स्वास्थ्य संगठन ने माना, चीन के वुुहान से फैला कोरोना वायरस

नई दिल्ली। कोरोना महामारी के लिए जिम्मेदार कौन है, यह वो सवाल है जिसका जवाब दुनिया का हर मुल्क जानना चाहता है। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप तो सीधे तौर पर चीन को जिम्मेदार बताते हैं और इसके साथ ही विश्व स्वास्थ्य संगठन की आलोचना करते रहते हैं। अमेरिका के साथ साथ दूसरे यूरोपीय देशों को भी लगता है कि चीन की भूमिका से इंकार नहीं किया जा सकता है। इस बीच कुछ अंतराष्ट्रीय मीडिया एजेंसियों के मुताबिक अब विश्व स्वास्थ्य संगठन का मानना है कि वुहान के वेट मार्केट् के हाथ होने की संभावना को नकारा नहीं जा सकता है। हालांकि इस विषय पर अभी भी शोध करने की जरूरत है।

WHO ने भी माना, वुहान जिम्मेदार

विश्व स्वास्थ्य संगठन में फूड सेफ्टी जूनॉटिक वायरस के जानकार डॉ पीटर बेन ऐंबरेक कहते हैं कि वुहान वेट मार्केट की भूमिका से इंकार नहीं किया जा सकता है।

यह सवाल जरूर उठता है कि कोरोना वायरस के फैलाव में इस शहर की भूमिका कितनी थी। लेकिन एक बात तो साफ है कि यह वायरस का केंद्र था। इस शहर में वायरस कहीं और से आया या इस वेट मार्केट से वायरस बाहर गया यही शोध का विषय है। लेकिन एक बात तो साफ है कि वुहान से ही वायरस फैला। बता दें कि वायरस को फैलने से रोकने के लिए चीन ने वुहान मार्केट को जनवरी में बंद कर दिया था।

अमेरिकी आरोपों पर जवाब देने से इंकार

पीटर ने अमेरिकी आरोपों पर जवाब देने से इंकार कर दिया। यहां यह समझना जरूरी है कि अमेरिका लगातार कह रहा है कि उसके पास इस बात के पुख्ता सबूत है कि कोरोना वायरस चीन में ही पैदा हुआ और वो वहीं से फैला। पीटर कहते हैं कि मर्स वायरस ऊंटों से पैदा हुआ था, यह पता करने में एक साल लग गया था। मर्स वायरस 2012 में सऊदी अरब में आया और मध्य पूर्व में में फैल गया था। वो कहते हैं कि वेट मार्केट्स में नियमों का पालन किए जाने, साफ-सफाई की सुविधाओं को सुधारने पर काम करने की जरूरत है।

Comments