कांग्रेस की अपील पर CM आदित्यनाथ का दांव, प्रियंका से मांगी मजदूरों और बसों की लिस्ट

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। कोरोना लॉकडाउन (Coronavirus Lockdown) के कारण उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के बॉर्डर पर फंसे प्रवासी मजदूरों (Migrant Workers) को लेकर सत्तापक्ष और विपक्ष आमने-सामने हैं।

इस बीच मजदूरों की मसीहा बनीं कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा (Priyanka Gandhi Vadra) ने हाल ही में योगी सरकार (Yogi Government) से अपील की थी बॉर्डर पर खड़ी उनकी बसों को परमिशन दी जी जाए, जिससे कि प्रवासी मजदूरों की मदद की जा सके।

योगी आदित्यनाथ का जवाब
इस पर अब प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने बयान जारी कर कांग्रेस (Congress) के सवालों का जवाब दिया है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि वैश्विक महामारी के समय में कांग्रेस द्वारा की जा रही नकारात्मक और ओछी राजनीति की निंदा होनी चाहिए। सूबे के मुख्यमंत्री ने स्पष्ट तौर पर कह दिया कि उनकी सरकार सभी बसों को अनुमति देगी, अगर कोई दल (कांग्रेस) मजदूरों और बसों की सूची दे।


CM योगी का बयान
योगी आदित्यनाथ ने बयान जारी कर कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार इस विश्वव्यापी कोरोना संकट के समय अपने प्रवासी कामगार व श्रमिकों की सकुशल और सम्मानजनक वापसी पूरी प्रतिबद्धता से कर रही है। अब तक भारत सरकार के सहयोग से 14 लाख से अधिक प्रवासी कामगार / श्रमिक सुरक्षित उत्तर प्रदेश में आए हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने परिवहन निगम की 12 हजार बसों को और प्रत्येक जिले में जिलाधिकारी के निवर्तन पर 200 अतिरिक्त बसें प्रवासी कामगारों / श्रमिकों की सेवा में लगाई हैं। राजस्थान, पंजाब अथवा जो भी राज्य सरकार प्रवासी कामगारों / श्रमिकों की सूची उप्र सरकार को उपलब्ध करवा रही है, उस राज्य से उनकी सुरक्षित और सम्मानजनक वापसी के लिए श्रमिक एक्सप्रेस और अन्य सुरक्षित साधन लगाए गए हैं।

 

अखिलेश यादव ने मोदी सरकार से पूछा- 'वंदे भारत' में गरीब वंदनीय क्यों नहीं है?

कांग्रेस की ओछी राजनीति
मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना संकट में अगर कोई संस्था अथवा दल सहयोग देने में रुचि लेना चाहता है और प्रदेश सरकार को सूची (प्रवासी श्रमिक एवं साधनों की) भेजेगा तो उन्हें अवश्य अनुमति मिलेगी, उसका स्वागत भी होगा। उन्होंने कहा कि इस वैश्विक महामारी के समय में कांग्रेस पार्टी द्वारा की जा रही नकारात्मक और ओछी राजनीति की निंदा होनी चाहिए।

मजदूरों की भीड़ देख कुमार विश्वास ने सरकारों पर किया करारा कटाक्ष, कहा- प्रेस कांफ्रेंस रोज करवा लो..

औरैया हादसे पर CM योगी ने क्या कहा?
इसके अलावा औरैया हादसे पर सीएम योगी ने कहा कि इस हादसे में प्रवासी श्रमिकों की मौत के लिए जिम्मेदार एक ट्रक पंजाब से और दूसरा राजस्थान से आया था। गौरतलब है कि औरैया जिले में शनिवार तड़के एक ट्रक और एक डीसीएम मेटाडोर (ट्रक से छोटा वाहन) की टक्कर में 24 प्रवासी मजदूरों की मौत हो गई, जबकि 36 अन्य मजदूर घायल हो गए। इन वाहनों में ज्यादातर मजदूर पश्चिम बंगाल, बिहार और झारखंड के थे।

 

प्रियंका गांधी ने की थी योगी से अपील
गौरतलब है कि प्रवासी मजदूरों को मुद्दे पर कांग्रेस महासचिव व यूपी में पार्टी प्रभारी प्रियंका गांधी वाड्रा ने प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से अपील की थी कि बॉर्डर पर खड़ी उनकी बसों को परमिशन दी जी जाए। इसके साथ ही उन्होंने कहा था कि यह समय राजनीति करने का नहीं है। हजारों श्रमिक पैदल ही अपने घरों की जा रहे हैं। प्रियंका ने यह अपील अपने वीडियो संदेश में की था। इसके साथ ही प्रियंका ने अपने ट्वीट में लिखा था, 'आदरणीय मुख्यमंत्री जी, मैं आपसे निवेदन कर रही हूँ, ये राजनीति का वक्त नहीं है। हमारी बसें बॉर्डर पर खड़ी हैं। हजारों श्रमिक, प्रवासी भाई बहन बिना खाये पिये, पैदल दुनिया भर की मुसीबतों को उठाते हुए अपने घरों की ओर चल रहे हैं। हमें इनकी मदद करने दीजिए। हमारी बसों को परमीशन दीजिए।'


Priyanka Gandhi Vadra
@priyankagandhi
आदरणीय मुख्यमंत्री जी, मैं आपसे निवेदन कर रही हूँ, ये राजनीति का वक्त नहीं है। हमारी बसें बॉर्डर पर खड़ी हैं। हजारों श्रमिक, प्रवासी भाई बहन बिना खाये पिये, पैदल दुनिया भर की मुसीबतों को उठाते हुए अपने घरों की ओर चल रहे हैं। हमें इनकी मदद करने दीजिए। हमारी बसों को परमीशन दीजिए।

Embedded video
38.2K
3:59 PM - May 17, 2020
Twitter Ads info and privacy
16.3K people are talking about this
योगी आदित्यनाथ का सख्त फरमान- पैदल न चलें प्रवासी मजदूर, बसों से भेजा जाए बिहार बॉर्डर

अपने दूसरे ट्वीट में प्रियंका ने लिखा था, 'यूपी के हर बॉर्डर पर बहुत मजदूर मौजूद हैं। वो धूप में पैदल चल रहे हैं, आज वो घंटों खड़े रखे जा रहे हैं। उन्हें अंदर आने नहीं दिया जा रहा। उनके पास पिछले 50 दिनों से कोई काम नहीं है। जीविका ठप पड़ी है। हम जो भी योजनाएं बना रहे हैं उनमें उनके लिए कुछ सोचा ही नहीं जा रहा।'

Comments