चीन के साथ सभी संबंध समाप्त करेगा अमेरिका!, धमकी देने के बाद अब ट्रंप ने कहा- हम चीन पर कल संवाददाता सम्मेलन करेंगे

वाशिंगटन: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि अमेरिका चीन के संबंध में शुक्रवार को ''कुछ फैसलों'' की घोषणा करेगा। ट्रंप ने इस बात पर जोर दिया कि चीन को कोरोना वायरस संक्रमण के पैदा होते ही उसे रोक देना चाहिए था।

अमेरिका समेत दुनिया के कई देशों ने कोरोना वायरस संक्रमण फैलने और इसके बारे में समय पर जानकारी देने में नाकाम रहने के लिए चीन को जिम्मेदार ठहराया है।

इस संक्रमण के कारण तीन लाख से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है और अप्रत्याशित आर्थिक संकट पैदा हो गया है। ट्रंप चीन पर दबाव बना रहे हैं कि वह इस संबंध में जांच के लिए सहमति जताए कि यह वायरस कहां से पैदा हुआ। चीन पर यह भी आरोप लगाया जा रहा है कि यह वायरस चीन के वुहान की प्रयोगशाला से फैलना शुरू हुआ।

दुनिया भर में कोरोना वायरस से 58 लाख लोग संक्रमित हैं जिनमें से 17 लाख लोग अमेरिका के हैं। ट्रंप ने व्हाइट हाउस में बृहस्पतिवार को संवाददाताओं से कहा, ''हम चीन पर कल (शुक्रवार) एक संवाददाता सम्मेलन करेंगे। हम कुछ फैसले करेंगे और उन पर कल चर्चा करेंगे।'' उन्होंने कहा, ''यह बहुत दु:खद स्थिति है। बता दें कि अमेरिकी समय भारतीय समय से काफी पीछे है, जब भारत में दोपहर के 2.30 बजते हैं तो पाकिस्तान में सुबह के 5 बजते हैं।

ऐसा कभी नहीं होना चाहिए था। चीन को इसे पैदा होते ही रोक देना चाहिए था, लेकिन उसने ऐसा नहीं किया।'' ट्रंप ने 14 मई को चीन के साथ ''सभी संबंध समाप्त'' करने की धमकी दी थी।

Comments